एनपीके उर्वरक (NPK Fertilizer) क्या है?

NPK fertilizer एक समान दोनों के रूप में ठोस उर्वरक होते हैं जो सामान्य 3 केमिकल के क्रम से निर्देशित किए जाते हैं। पहला केमिकल Nitrogen (N), दूसरा Phosphorous (P) और तीसरा Potassium (K) होते हैं। ये उर्वरक प्रयोग करने में बहुत ही सुविधाजनक होते हैं। भारत में उत्पादित की जाने वाली विभिन्न grade निम्न है। 17-17-17, 10-32-16, 14-35-14.

{tocify} $title={Table of Contents}

NPK बनाने में प्रयोग होने वाले Raw Materials

NPK उर्वरक के उत्पादन के लिए आवश्यक raw materials में Phosphoric acid, Ammonia, and Potash or यूरिया है। जो कि नाईट्रोजन की मात्रा बढ़ने के लिए आवश्यक है। कुछ निश्चित उर्वरकों के लिए पूरक (sand, Dolomite, और coating agent, clay soap stone) भी उपयोग किए जाते हैं।

एनपीके (NPK) विनिर्माण प्रक्रिया

अमोनिया और फास्पोरिक एसिड को आवश्यक अनुपात में pre-Neutrilizer में feed करते हैं और यहां से प्राप्त slurry को pump द्वारा रोटरी drum Type granulator में ले जाते हैं। यहां नाईट्रोजन content को increse करने के लिए कुछ अमोनिया व यूरिया भी feed करते हैं।

एनपीके (NPK Fertilizer) उर्वरक क्या है?


पोटाश और Filler भी ammoniation grannulator में add कर देते हैं। यहां से प्राप्त mixture NPK complex fertilizer होता है, जिससे moisture को dryer में भेज कर remove कर लेते हैं, फिर screening cooling व coating की क्रिया के बाद NPK complex fertilizer product प्राप्त हो जाता हैं।

NPK हैंडलिंग, स्टोरेज और पैकिंग

NPK complex fertilizer मुक्त रूप से प्रवाहित होता हैं। इसलिए इसके storage और हैंडलिंग में कोई समस्या नहीं होती हैं। परन्तु अधिक नमी वाले area में अधिक समय तक रखने से cake वन सकता है। इसीलिए NPK complex fertilizer polyethylene lined HDPE bags में pack किए जाते हैं। जिससे की वायुमंडल से थोड़ी सी भी नमी न जा सके।

एनपीके (NPK ) उर्वरकों के प्रकार

NPK उर्वरकों में मुखाता तीन पोषक तत्वों की मात्रा के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है।

१. संतुलित उर्वरक

इन उर्वरकों में तीनो पोषक तत्वों (नाइट्रोजन, फॉस्फोरस और पोटेशियम) की समान मात्रा होती है। ये सामान्य उद्देश्य वाले उर्वरक होते हैं, जिनका उपयोग विभिन्न प्रकार के पौधों पर किया जा सकता है। 10-10-10 और 15-15-15 संतुलित उर्वरकों के उदाहरण हैं।

२. उच्च नाइट्रोजन उर्वरक

इस प्रकार के उर्वरकों में नाइट्रोजन की उच्च मात्रा होती है, जो पत्ती के विकास को बढ़ावा देने में मदद करती है। वे हरी पत्तेदार सब्जियों और लॉन घास जैसे तेजी से बढ़ने वाले पौधों के लिए आवश्यक हैं। 24-8-16 और 32-10-5 उच्च नाइट्रोजन उर्वरकों के उदाहरण हैं।

३. उच्च फास्फोरस उर्वरक

उर्वरकों में फास्फोरस की उच्च मात्रा होने वाले उर्वरक को उच्च फास्फोरस उर्वरक कहते हैं, जो जड़ वृद्धि और फूलों और फलों के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है। 10-20-10 और 6-24-24 उच्च फास्फोरस उर्वरकों के उदाहरण हैं।

४. उच्च पोटेशियम उर्वरक

इन उर्वरकों में पोटेशियम की उच्च मात्रा होती है, जो मजबूत जड़ों और तनों को बढ़ावा देने में मदद करती है। ये फलों और सब्जियों के साथ-साथ फूलों वाले पौधों के लिए आवश्यक हैं। 0-10-10 और 4-8-15 उच्च पोटेशियम उर्वरकों के उदाहरण हैं।


BANTI SINGH

Hi I'm Banti Singh, a Chemical Engineer! Welcome all of you to my blog. If you got the information right? Share the information. All of you Thank you

Thanks to visit this site.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post