Mixed Fertilizers Note in Hindi

मिश्रित उर्वरक (mixed Fertilizer) अनिवायित बहुतत्वीय होते हैं। ये दोनों उर्वरक एक ही उदेश्य की पूर्ति के लिए पौधो को दिए जाते हैं। इनके एक वार के प्रयोग से ही दो या दो से अधिक plant, Nutrients पौधो को मिल जाते हैं। इनमें मुख्य अन्तर इनके बनाने की विधि है। उर्वरक उद्योग में बहुतत्वीय उर्वरकों का अपना विशेष स्थान है।

भारत में ये उर्वरक granulator और powder दोनों ही अवस्थाओं में पाए जाते हैं। मिश्रित उर्वरक, उर्वरक पदार्थों का physical mixture है। जिनमें दो या दो से अधिक major plant Nutrients होते हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

Materials Used in Mixed Fertilizer

Mixed Fertilizer का निर्माण simple fertilizer से किया जाता है। कभी कभी इनमे micro पोषक तत्वों को भी मिलाया जाता है। Mixed Fertilizer में N,P तथा K के सूत्रोंतो (source) का उपयोग में लाया जाता हैं, उसका चयन सावधानी पूर्वक करना चाहिए, ताकि mixed Fertilizer में प्रयोग होने वाले पदार्थ निम्न है।

Mixed Fertilizers Note in Hindi

(i) Source of Nitrogen

Nitrogen के source के रूप में निजर्ल NH3, NH4OH, यूरिया और नाईट्रोजन विलियन सामान्यता उपयोग में लाए जाते हैं। इसमें निर्जल NH3 सबसे सस्ता नाइट्रोजन तथा द्रव mixed Fertilizer के निर्माण में प्रयोग किया जाता है। यूरिया एक प्रचुर तत्वीय mixture है जो complex fertilizer में NH4NO3 का एक महत्वपूर्ण अवयव है।

(ii) Source of Phosphorus

मिश्रित उर्वरक के लिए आधिकांश फास्फोरस निम्न चार (4) सूत्रोंतो से प्राप्त होता हैं।

a. Phosphorus Acid:- आर्द्र प्रक्रम द्वारा उपस्थित एसिड (54% P2O5) का उपयोग ठोस मिश्रित उर्वरक में तथा विद्युत भट्टी में उपस्थित एसिड का द्रव मिश्रित उर्वरक में प्रयोग किया जाता है।

b. Single Super Phosphate:- इसमें 16 - 20% तक Phosphorus की मात्रा होती है।

c. Triple Super Phosphate:- इसमें 46% तक Phosphorus की मात्रा होती है।

d. Ammonium Phosphate:- Ammonium poly phosphate का उपयोग liquid mixed Fertilizer में किया जाता है।

(iii) Source of Potassium

अधिकांशता Potash द्वारा Potassium आपूर्ति की जाती हैं। यदि उत्पाद में micro chloride आवांछित हो तो K2SO4 का उपयोग किया जाता है। इन दोनों पदार्थों का लाभ यह है कि वे अमोनियम नाइट्रेट अथवा यूरिया मुक्त उत्पादों की शुष्कता कम करते हैं तथा कम कीमत पर पोटेशियम पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

(iv) Source of Calcium and Magnessium

मिश्रित उर्वरक में कैल्शियम का पोषक तत्व के रूप में formation नही किया जा सकता क्योंकि इस तत्व की प्राप्ति मात्रा सामान्यता अवयवों के माध्यम से अकासिमक रूप में प्राप्त हो जाती है। Example:- single Super Phosphate में 12%, TSP में 14% तथा Dolamite में 21% केशियम रहता है। मैग्नेशियम मुख्यता तीन सूत्रोंतो से प्राप्त होता हैं। Dolamite (12%mg), Sulphate of potash magnesium (11%mg).

Advantages and Disadvantages Of Mixed Fertilizer

Advantages

1. मिश्रित उर्वरकों के प्रयोग से पौधो को आवश्यक सभी प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त हो जाते हैं। जिसमें किसानों को विभिन्न उर्वरकों पदार्थ को अलग अलग खरीदना नहीं पड़ता हैं।

2. मिश्रित उर्वरकों द्वारा खेत में NPK आदि का एक समान अनुप्रयोग सरलता से किया जा सकता है।

3. सूक्ष्म पोषक तत्वों (micro neutrient) की अल्प मात्रा जहां आवश्यक हो, मिश्रित उर्वरकों में मिलाकर सुविधापूर्वक प्रयोग किया जा सकता है।

4. दानेदार मिश्रित उर्वरक free flowing होते हैं, जिन्हें आसानी से प्रयुक्त किया जा सकता है।

5. खरपतवारनाशी, रोगानाशी, अथवा कीटनाशी जैसे रसायनों को मिश्रित उर्वरकों में मिलाकर सुविधापूर्वक प्रयोग किया जा सकता है।

6. उर्वरकों की आविष्ट अम्लता को चूना मिलाकर प्रभावी रूप से control किया जा सकता है।

7. विभिन्न उत्वरको की mixing के दौरान होने वाली गलतिया दूर हो जाती हैं।

8. अलग - अलग उर्वरकों की अपेक्षा इसके प्रयोग में कम labour cost की आवश्यकता पड़ती है, किसी सरल उर्वरक को large scale में उत्पादित किया जाता है। जबकि मिश्रित उर्वरकों का निर्माण small और medium scale में किया जाता हैं। इसमें NP,PK,NK, and NPK grade का उत्पादन किया जाता है।

Disadvantages

1. मिश्रित उर्वरकों में पोषक तत्वों का ratio constant होता है, जो सभी मिटटी और फसल के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं।

2. कभी कभी एक या एक से अधिक पोषक तत्वों का व्यर्थ प्रयोग करना पड़ता है। 

3. मिश्रित उर्वरकों की मुख्य हानि यह हैं कि उन्हें इन area में प्रयोग नहीं किया जा सकता जहां एक ही खेत में भिन्न भिन्न स्थानों पर अलग अलग plant Nutrients की कमी होती है। वहा पर सरल उर्वरकों का उपयोग ही अधिक उपयुक्त होता है।

4. सरल उर्वरकों की तुलना में मिश्रित उर्वरकों में पोषक तत्वों की इकाई लागत अधिक रहती हैं। यह स्वाभिक ही है क्योंकि mixed Fertilizer के समय मिश्रित संसाधोन एव हस्तांतरण में अतिरिक्त व्यय होता है।

BANTI SINGH

Hi I'm Banti Singh, a Chemical Engineer! Welcome all of you to my blog. If you got the information right? Share the information. All of you Thank you

Thanks to visit this site.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post